14 सितम्बर 2013 को एक बार
फिर हिन्दी दिवस मनाया जा रहा है। इस अवसर
पर सरकारी तथा अर्द्धसरकारी तथा निजी संस्थाओं में कहीं हिन्दी सप्ताह तो कही
पखवाड़ा मनाया जायेगा। इस अवसर पर सभी जगह
जो कार्यक्रम आयोजित होंगे उसमें निबंध, कहानी तथा कविता लेखन के साथ ही वादविवाद प्रतियोगितायें होंगी। कहीं
परिचर्चा आयोजित होगी। अनेक लोग भारत में
हिन्दी दिवस मनाये जाने पर व्यंग्य करते हैं। उनका मानना है कि यह देश के लिये
दुःखद है कि राष्ट्रभाषा के लिये हमें एक दिन चुनना पड़ता है। उनका यह भी मानना है कि हिन्दी भाषा अभी भी अंग्रेजी
के सामने दोयम दर्जे की है। कुछ लोग तो अब
भी हिन्दी को देश में दयनीय स्थिति में मानते हैं। दरअसल ऐसे विद्वानों ने अपने
अंदर पूर्वाग्रह पाल रखा है। टीवी चैनल, अखबार तथा पत्रिकाओं में उनके लिये छपना तो आसान है पर उनका चिंत्तन और
दृष्टि आज से पच्चीस या तीस वर्ष पूर्व से आगे जाती ही नहीं है। ऐसे विद्वानों को मंच भी सहज सुलभ है क्योंकि
हिन्दी का प्रकाशन बाज़ार उनका प्रयोजक है। इनमें से कई तो ऐसे हैं जो हिन्दी लिखना
ही नहीं जानते बल्कि उनके अंग्रेजी में लिखे लेख हिन्दी प्रकाशनों में अनुवाद के
साथ आते हैं। उनका सरोकार केवल लिखने से है। एक लेखक का इससे ज्यादा मतलब नहीं
होना चाहिये पर शर्त यह है कि वह समय के बदलाव के साथ अपना दृष्टिकोण भी बदले।
एक संगठित क्षेत्र का लेखक कभी असंगठित लेखक के साथ बैठ नहीं सकता। सच तो यह है कि जब तक इंटरनेट नहीं था हमें
दूसरे स्थापित लेखकों को देखकर निराशा होती थी पर जब इस पर लिखना प्रारंभ किया तो
इससे बाहर प्रकाशन में दिलचस्पी लेना बंद कर दिया। यहां लिखने से पहले हमने बहुत प्रयास किया कि
भारतीय हिन्दी क्षितिज पर अपना नाम रोशन करें पर लिफाफे भेज भेजकर हम थक गये। सरस्वती माता की ऐसी कृपा हुई कि हमने इंटरनेट
पर लिखना प्रारंभ किया तो फिर बाहर छपने का मोह समाप्त हो गया। यहंा स्वयंभू लेखक, संपादक, कवित तथा चिंत्तक बनकर हम अपना दिल यह सोचकर ठंडा करते हैं कि चलो कुछ लोग
तो हमकों पढ़ ही रहे हैं। कम से कम हिन्दी
दिवस की अवधि में हमारे ब्लॉग जकर हिट लेते हैं।
दूसरे ब्लॉग लेखकों का पता नहीं पर
इतना तय है कि भारतीय अंतर्जाल पर हिन्दी की तलाश करने वालों का हमारे ब्लॉग से जमकर
सामना होता है। दरअसल निबंध, कहानी, कविता तथा टिप्पणी लिखने वालों को अपने लिये विषय
चाहिये। वादविवाद प्रतियोगिता में भाग
लेने वाले युवाओं तथा परिचर्चाओं में बोलने वाले विद्वानों को हिन्दी विषय पर
पठनीय सामग्रंी चाहिये और अब किताबों की बजाय ऐसे लोग इंटरनेट की तरफ आते
हैं। सर्च इंजिनों में उनकी तलाश करते हुए
हमारे बलॉग उनके सामने आते हैं। यही बीस
ब्लॉग बीस किताब की तरह हैं। यही कारण है कि हम अब अपनी किताब छपवाने का
इरादा छोड़ चुके हैं। कोई प्रायोजक हमारी
किताब छापेगा नहीं और हमने छपवा लिये तो हमारा अनुमान है कि हम हजार कॉपी बांट दें
पर उसे पढ़ने वाले शायद उतने न हों जितना हमारी एक कविता यहां छपते ही एक दिन में
लोग पढ़ते हैं। इतना ही नहीं हमारे कुछ पाठ
तो इतने हिट हैं कि लगता है कि उस ब्लॉग पर बस वही हैं। अगर वह पाठ
हम किसी अखबार में छपवाते तो उसे शायद इतने लोग नहीं देखते जितना यहां अब
देख चुके हैं। आत्ममुग्ध होना बुरा हेाता है पर हमेशा नहीं क्योंकि अपनी
अंतर्जालीय यात्रा में हमने देख लिया कि हिन्दी के ठेकेदारों से अपनी कभी बननी
नहीं थी। यहां हमें पढ़ने वाले जानते हैं कि
हम अपने लिखने के लिये बेताब जरूर रहते हैं पर इसका आशय यह कतई नहीं है कि हमें
कोई प्रचार की भूख है। कम से कम इस बात
से हमें तसल्ली है कि अपने समकालीन हिन्दी
लेखकों में स्वयं ही अपनी रचना टाईप कर लिखने की जो कृपा प्राकृतिक रूप से हुई है
कि हम उस पर स्वयं भी हतप्रभ रह जाते हैं
क्योंकि जो अन्य लेखक हैं वह इंटरनेट पर छप तो रहे हैं पर इसके लिये उनको अपने
शिष्यों पर निर्भर रहना पड़ता है। दूसरी
बात यह भी है कि टीवी चैनल ब्लॉग, फेसबुक
और ट्विटर जैसे अंतर्जालीय प्रसारणों में वही सामग्री उठा रहे हैं जो प्रतिष्ठत
राजनेता, अभिनेता या पत्रकार से
संबंधित हैं। यह सार्वजनिक अंतर्जालीय
प्रसारण पूरी तरह से बड़े लोगों के लिये है यह भ्रम बन गया है। अखबारों में भी लोग छप रहे हैं तो वह
अंतर्जालीय प्रसारणों का मोह नहीं छोड़ पाते।
कुछ मित्र पाठक पूछते हैं कि आपके लेख किसी अखबार में क्या नहीं छपतें?
हमारा जवाब है कि जब हमारे लिफाफोें मे
भेजे गये लेख नहीं छपे तो यहां से उठाकर कौन छापेगा? जिनके
अंतर्जालीय प्रसारण अखबारों या टीवी में छप रहे हैं वह संगठित प्रकाशन जगत में
पहले से ही सक्रिय हैं। यही कारण है कि अंतर्जाल पर सक्रिय किसी हिन्दी लेखक को
राष्ट्रीय क्षितिज पर चमकने का भ्रम पालना भी नहीं चाहिये। वह केवल इंटरनेट के प्रयोक्ता हैं। इससे ज्यादा
उनको कोई मानने वाला नहीं है।
दूसरी बात है कि मध्यप्रदेश के छोटे शहर का होने के कारण हम जैसे लेखको यह
आशा नहीं करना चाहिये कि जिन शहरों या प्रदेशों के लेखक पहले से ही प्रकाशन जगत
में जगह बनाये बैठे हैंे वह अपनी लॉबी से बाहर के आदमी को चमकने देंगे। देखा जाये तो क्षेत्रवाद, जातिवाद, धर्म तथा विचारवाद पहले से ही देश में मौजूद हैं
अंतर्जाल पर हिन्दी में सक्रिय लेाग उससे अपने को अलग रख नहीं पाये हैं। अनेक लोगों से मित्र बनने का नाटक किया,
प्रशंसायें की और आत्मीय बनने का दिखावा
किया ताकि हम मुफ्त में यहां लिखते रहें।
यकीनन उन्हें कहीं से पैसा मिलता रहा होगा। वह व्यवसायिक थे हमें इसका पता था पर हमारा यह
स्वभाव है कि किसी के रोजगार पर नज़र नहीं डालते।
अब वह सब दूर हो गये हैं। कई लोग
तो अंतर्राष्ट्रीय स्तर को होने का दावा भी करने लगे हैं पर उनका मन जानता है कि
वह इस लेखक के मुकाबले कहां हैं? वह
सम्मान बांट रहे हैं, आपस में एक
दूसरे की प्रशंसा कर रहे हैं। कभी हमारे प्रशंसक थे अब उनको दूसरे मिल गये हैं। चल
वही रहा है अंधा बांटे रेवड़ी चीन्ह चीन्ह कर दें।
दरअसल वह इंटरनेट पर हिन्दी फैलाने से अधिक अपना हित साधने में लगे हैं। यह
बुरा नहीं है पर अपने दायित्व को पूरा करते समय अपना तथा पराया सभी का हित ध्यान
में न रखना अव्यवसायिकता है। पैसा कमाते सभी है पर सभी व्यवसायी नहीं हो जाते। चोर,
डाकू, ठग भी पैसा कमाते हैं। दूसरी बात यह कि कहीं एक ही आदमी केले बेचने
वाला है तो उसे व्यवसायिक कौशल की आवश्यकता नहीं होती। उसके केले बिक रहे हैं तो
वह भले ही अपने व्यवसायिक कौशल का दावा करे पर ग्राहक जानता है कि वह केवल लाभ कमा
रहा है। अंतर्जाल पर हिन्दी का यही हाल है
कि कथित रूप से अनेक पुरस्कार बंट जाते हैं पर देने वाला कौन है यह पता नहीं
लगता। आठ दस लोग हर साल आपस में ही
पुरस्कार बांट लेते हैं। हमें इनका मोह
नहीं है पर अफसोस इस बात का है कि यह सब देखते हुए हम किसी दूसरे लेखक को यहां
लिखने के लिये प्रोत्साहित नहीं कर पाते।
हमारे ब्लॉगों की पाठक संख्या चालीस लाख पार कर गयी है। यह सूचना हम देना
चाहते हैं। इस पर बस इतना ही। हिन्दी दिवस
पर कोई दूसरा तो हमें पूछेगा नहंी इसलिये अपना स्म्मान स्वयं ही कर दिल बहला रहे हैं।
लेखक एवं संपादक-दीपक राज कुकरेजा ‘भारतदीप’
लश्कर, ग्वालियर (मध्य प्रदेश)
कवि, लेखक एवं संपादक-दीपक ‘भारतदीप’,ग्वालियर
hindi poet,writter and editor-Deepak 'Bharatdeep',Gwalior
http://dpkraj.blgospot.com
यह आलेख इस ब्लाग ‘दीपक भारतदीप का चिंतन’पर मूल रूप से लिखा गया है। इसके अन्य कहीं भी प्रकाशन की अनुमति नहीं है।
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