Wednesday, April 1, 2009

अप्रैल फूल की बधाई-लघु हास्य व्यंग्य

आज अप्रैल फूल दिवस है। यह भी पश्चिम से आयातित एक विचार है कि अप्रैल के पहले दिन एक दूसरे को मूर्ख बनाया जाये-इसी कारण लोग एक दूसरे का मजाक उड़ाते हैं। वैलंेटाइन डे, फ्रैंड्स डे, प्रेम दिवस और न जाने कौन कौन से दिवस यहां भारत में मनाये जाते हैं। कुछ दिवस तो इतने गंभीर होते हैं कि लोग उस दिन गहरे चिंतन और चिंतायें व्यक्त करते हैं। नारी,पुरुष,बालक,वृद्ध और न जाने कौनसे वर्गों के लिये अनेक प्रस्ताव और विचार प्रस्तुत किये जाते हैं। मगर व्यंग्यकारों की आदत होती है हर विषय में अपने व्यंग्य प्रस्तुत करना। इसलिये हम भी बेतुकी हास्य कवितायें या व्यंग्य लिख देते हैं भले ही उनमें गंभीरता का भाव दिखाने के लिये डाल देते हैं ताकि लोगों को यह न लगे कि यह हर विषय को मजाक समझता है।
अन्य दिवसों की तरह अप्रैल फूल दिवस भी हमें नहीं जमता पर इसमें कहीं न कहीं मजाक का पुट लगता है इसलिये सोचा कि इस पर कुछ लिखा जाये। क्या लिखा जाये? तब हमने सोचा कि बाकी सभी लोग अन्य दिवस पर एक दूसरे को बधाई देते हैं-जैसे मित्रता दिवस, शुभेच्छू दिवस, प्रेम दिवस आदि-और हम मजाक बनाते हैं। आज मजाक का दिन है इसलिये थोड़ा गंभीर हो जायें। इसलिये सभी सहृदय मित्रों पाठकों और सम्मानीय लोगों को अप्रैल फूल की बधाई! वह इसी तरह पूरे साल हंसते रहे जैसे कि आज हंस रहे हैं। पूरे साल उनको ऐसे आइडिया मिलते रहे हैं कि उनके दिलो दिमाग में प्रसन्नता का भाव रहे।
-----------------------
यह कविता/आलेख इस ब्लाग ‘दीपक भारतदीप की अभिव्यक्ति पत्रिका’ पर मूल रूप से लिखा गया है। इसके अन्य कहीं भी प्रकाशन की अनुमति नहीं है।
अन्य ब्लाग
1.दीपक भारतदीप की शब्द पत्रिका
2.दीपक भारतदीप का चिंतन
3.दीपक भारतदीप की शब्दयोग-पत्रिकालेखक संपादक-दीपक भारतदीप

1 comment:

Anonymous said...

http://mukti-kamna.blogspot.com/

समस्त ब्लॉग/पत्रिका का संकलन यहाँ पढें-

पाठकों ने सतत अपनी टिप्पणियों में यह बात लिखी है कि आपके अनेक पत्रिका/ब्लॉग हैं, इसलिए आपका नया पाठ ढूँढने में कठिनाई होती है. उनकी परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए इस लेखक द्वारा अपने समस्त ब्लॉग/पत्रिकाओं का एक निजी संग्रहक बनाया गया है हिंद केसरी पत्रिका. अत: नियमित पाठक चाहें तो इस ब्लॉग संग्रहक का पता नोट कर लें. यहाँ नए पाठ वाला ब्लॉग सबसे ऊपर दिखाई देगा. इसके अलावा समस्त ब्लॉग/पत्रिका यहाँ एक साथ दिखाई देंगी.
दीपक भारतदीप की हिंद केसरी पत्रिका


लोकप्रिय पत्रिकायें

विशिष्ट पत्रिकाऐं

हिंदी मित्र पत्रिका

यह ब्लाग/पत्रिका हिंदी मित्र पत्रिका अनेक ब्लाग का संकलक/संग्रहक है। जिन पाठकों को एक साथ अनेक विषयों पर पढ़ने की इच्छा है, वह यहां क्लिक करें। इसके अलावा जिन मित्रों को अपने ब्लाग यहां दिखाने हैं वह अपने ब्लाग यहां जोड़ सकते हैं। लेखक संपादक दीपक भारतदीप, ग्वालियर